Madhya Pradesh

MP Kotwar Bharti 2024: मध्य प्रदेश के गांवो में होगी कोटवारों की नियुक्ति, तहसीलदार करेंगे चयन

मध्य प्रदेश के गांव में लोकसभा चुनाव से पहले कोटवारों की नियुक्ति होगी, जिसका चयन संबंधित तहसीलदार करेंगे

MP Kotwar Bharti 2024: मध्य प्रदेश मे सीएम बनते ही मोहन यादव ने राजस्व मामले को लेकर काफी गंभीर हैं. उनके निर्देश पर सभी जिलों में इन दिनों राजस्व महा अभियान चलाया जा रहा है. वहीं तहसील न्यायालयो में भारी संख्या में राजस्व के मामले पेंडिंग है. जिसका तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए हैं. कोटवारों की कमी के चलते सही समय पर संमन तामिल नहीं होते.

मध्य प्रदेश के गांवो में अब कोटबारो की नियुक्ती (MP Kotwar Bharti) तहसीलदार कर सकेंगे. प्रदेश में 5 से 7 प्रतिशत ग्राम पंचायत में कोटवारों के पद काफी समय से खाली पड़े हैं. ऐसे गावो में नियुक्ति के लिए संबंधित कलेक्टरों ने तहसीलदारों को अधिकार दिए हैं. कोटवारों के भर्ती की यह प्रक्रिया लोकसभा चुनाव से पहले पूरी की जायेगी.

MP Weather News: मध्य प्रदेश में आज बारिश की चेतावनी, रीवा सतना मऊगंज को लेकर भी अलर्ट

कोटवार का काम क्या है?

कोटवार का काम बेहद ही महत्वपूर्ण होता है कोटवार (Kotwar) उसे व्यक्ति को कहा जाता है जिसे गांव के चौकीदार पद पर नियुक्त किया जाता है कोटवार को हल्का में तैनात किया जाता है जिससे वह वहां की गतिविधियों को प्रशासन तक पहुंच सके पटवारी राजस्व निरीक्षक के द्वारा सीमांकन या अन्य किसी भी भूमि विवाद से संबंधित मामलों पर जानकारी जुटाना का काम करता है. कोटवार को गांव की भौगोलिक स्थिति की जानकारी होती है.

MP IAS Transfer List: मध्य प्रदेश में एक साथ 15 आईएएस अधिकारियों का तबादला, भरत यादव बने सीएम मोहन यादव के सचिव

कोटवार का वेतन कितना है?

कोटवारों का वेतन मान 1000 से लेकर ₹8000 प्रति माह तक होता है. यह आंकड़े अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं. इसमें जूनियर और सीनियर के हिसाब से भी वेतन का निर्धारण किया जाता है.

 

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!